Edistrict UP Login

By | November 30, 2024

Edistrict UP Login – सबसे पहले उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गयी Edistrict UP Login की बात करते है, ई-गवर्नेंस योजना के अंतर्गत चलने वाली इस योजना का मुख्य उद्देश्य सरकार के विभिन्न प्रमाण पत्रों को ऑनलाइन उपलब्ध कराना है| इ डिस्ट्रिक्ट यूपी लॉगिन योजना के अंतर्गत शिकायत पत्र, प्रमाण पत्र, नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट,पेंशन, खतौनी, एवं रोजगार केंद्रों में पंजीकरण संबंधित सभी प्रमाण पत्र ऑनलाइन उपलब्ध कराए जाएंगे| e-district पोर्टल पर आप  eDistrict CG Portal, Jharsewa (Jharkhand e-District), e-Disha (e-District Haryana Portal), CSC Login, e Sathi UP Portal, MP e District Portal, PM Kisan Status चेक, आदि कर सकते हैं।

Edistrict UP उत्तर प्रदेश सरकार की एक ऑनलाइन सेवा है जो नागरिकों को विभिन्न सरकारी सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देती है। इस सेवा के माध्यम से, नागरिक अपने घर बैठे ही कई तरह के काम कर सकते हैं, जैसे कि जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि के लिए आवेदन करना।

Edistrict UP पर क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं?

Edistrict UP Login पर निम्नलिखित सुविधाएं उपलब्ध हैं:

  • जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन
  • जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन
  • भूमि रिकॉर्ड, राजस्व रिकॉर्ड आदि की ऑनलाइन जांच
  • सरकारी योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन
  • सरकारी नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन
  • अन्य सरकारी सेवाओं का उपयोग

RTPS Bihar 4

Edistrict UP पर कैसे रजिस्ट्रेशन करें?

Edistrict UP पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. Edistrict UP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. “New Registration” पर क्लिक करें।
  3. अपना नाम, पता, ईमेल पता और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  4. अपना जन्म तिथि, लिंग और शिक्षा स्तर चुनें।
  5. एक मजबूत पासवर्ड बनाएं।
  6. “Submit” पर क्लिक करें।

Edistrict UP पर कैसे लॉग इन करें?

Edistrict UP पर लॉग इन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. Edistrict UP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. “Login” पर क्लिक करें।
  3. अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें।
  4. “Login” पर क्लिक करें।

Edistrict UP से संबंधित अन्य जानकारी

  • Edistrict UP का उपयोग करने के लिए, आपको एक मोबाइल नंबर और ईमेल पता होना चाहिए।
  • Edistrict UP पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए, आपको अपना आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।
  • Edistrict UP पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

Edistrict UP का उपयोग करने के लाभ

Edistrict UP Login का उपयोग करने के निम्नलिखित लाभ हैं:

  • घर बैठे ही सरकारी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।
  • समय और पैसे की बचत होती है।
  • सरकारी कार्यालयों में चक्कर लगाने से छुटकारा मिलता है।
  • पारदर्शिता बढ़ती है।

eDistrict UP Login की सेवाएं

eDistrict UP Login के माध्यम से विभिन्न सरकारी विभागों की सेवाओं का केंद्रीकरण और कंप्यूटरीकरण किया गया हैeDistrict UP पोर्टल के माध्यम से आप निम्नलिखित सेवाओं का लाभ ले सकते हैं

  • प्रमाण पत्र सेवाएं
  • शहरी विकास
  • पंचायती राज
  • कल्याण विभाग

सेवायोजन

जाति प्रमाण पत्र (Jati Praman Patra)आय प्रमाण पत्र (Aay Praman Patra)
अधिवास प्रमाण पत्र (Niwas Praman Patra)जन्म प्रमाण पत्र (Janam Praman Patra)
मृत्यु प्रमाण पत्र (Mrityu Praman Patra)विवाह पंजीकरण (Vivah Panjikaran)
चरित्र प्रमाण पत्र (Charitra Praman Patra)विवाह प्रमाण पत्र (Vivah Praman Patra)
नियोजन प्रमाण पत्र (Niyojan Praman Patra)स्थानांतरण प्रमाण पत्र (Sthanantaran Praman Patra)
हैसियत प्रमाण पत्र (Haisiyat Praman Patra)मानव संपदा पोर्टल (Manav Sampada UP)

Edistrict UP Login से संबंधित WEBSITE

1 edistrict.up.nic.in gorakhpur

2 e district.up.nic.in lucknow

3 e district.up.nic.in bareilly

4 e district.up.nic.in budaun / E district UP NIC IN budaun

5 e District UP Ayodhya

e District UP Helpline Number 

e District UP फोन नंबर0522-2304706
edistrict up Emailceghelpdesk@gmail.com
edistrict up gov एड्रेसCeG, 1st Floor UPTRON Building, Near Gomti Barrage, Gomti Nagar, Lucknow 226 010

Edistrict UP एक उपयोगी ऑनलाइन सेवा है जो नागरिकों को विभिन्न सरकारी सेवाओं का उपयोग करने में मदद करती है। इस सेवा का उपयोग करके, नागरिक अपने घर बैठे ही कई तरह के काम कर सकते हैं, जिससे उन्हें समय और पैसे की बचत होती है।

edistrict.up.nic.in Certificate Status

इस सेवा का उपयोग करके, नागरिक अपने घर बैठे ही यह देख सकते हैं कि उनका आवेदन किस चरण में है और कब तक तैयार हो जाएगा।

Edistrict.up.nic.in certificate status का उपयोग करने के लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  1. Edistrict.up.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. “Application Status” पर क्लिक करें।
  3. अपना आवेदन संख्या दर्ज करें।
  4. “Search” पर क्लिक करें।

एक बार जब आप अपना आवेदन संख्या दर्ज करते हैं, तो आपको अपने आवेदन की स्थिति दिखाई देगी। इस स्थिति में निम्नलिखित में से कोई एक शामिल हो सकता है:

  • Pending” – आपका आवेदन अभी भी प्रक्रियाधीन है।
  • In Progress” – आपका आवेदन प्रक्रिया में है।
  • Approved” – आपका आवेदन अनुमोदित हो गया है।
  • Rejected” – आपका आवेदन खारिज कर दिया गया है।

यदि आपका आवेदन “Approved” है, तो आप अपना प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं या इसे अपने नजदीकी ई-सेवा केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं।

eDistrict UP Online Verification

eDistrict UP पोर्टल पर प्रमाणपत्र का सत्यापन करने के लिए, आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  1. eDistrict UP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. “Citizen” पर क्लिक करें।
  3. “Certificate Verification” पर क्लिक करें।
  4. अपना प्रमाण पत्र का प्रकार चुनें।
  5. अपना प्रमाण पत्र का नंबर दर्ज करें।
  6. “Verify” पर क्लिक करें।

edistrict UP FAQ

ई डिस्टिक पोर्टल क्या है?

Edistrict UP Login – e-district पोर्टल एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसकी सहायता से उत्तर प्रदेश के सभी नागरिक आपने जरूरी प्रमाणपत्र ऑनलाइन या घर बैठे बनवा सकते हैं|

e-district पोर्टल से प्रमाण पत्र बनवाने में कितने दिन का समय लगता है?

e-district पर प्रमाण पत्र बनने में 2 से 3 दिन का समय लगता है विषम परिस्थितियों में यह 7 दिन भी हो सकता है|

इ डिस्ट्रिक्ट यूपी को लॉगिन कैसे करें?

आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यूजरनेम और पासवर्ड ऑर्केस्ट्रा डालकर लॉगइन कर सकते हैं|

इ डिस्ट्रिक्ट यूपी पोर्टल पर अपना सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन कैसे करें?

e-district पोर्टल पर जाकर, सर्टिफिकेट वेरीफिकेशन विकल्प पर क्लिक करके अपना सर्टिफिकेट क्रमांक डालकर सर्टिफिकेट वेरीफिकेशन कर सकते हैं|